Connecting BSNL Employees / Subscribers 4 Growth of BSNL: BSNL नंबरों पर लड़कियां देती हैं दोस्ती का ऑफर और..

Sakari naukri India

Blogger Widgets
There was an error in this gadget

BSNL नंबरों पर लड़कियां देती हैं दोस्ती का ऑफर और..

Blogger Widgets
हिसार.बीएसएनएल मोबाइल कनेक्शन रखने वाले ज्यादातर लोग इन दिनों एक परेशानी में घिरे हैं। उनके मोबाइल पर हर रोज कुछ मैसेज आ रहे हैं। ज्यादातर सुबह। इनमें एक लड़की के नाम पर दोस्ती का ऑफर होता है। भाषा बेहद फूहड़। इन संदेशों को भेजने के लिए ग्राहक की अनुमति नहीं ली गई। आमतौर पर जैसा होता है। इन नंबरों पर कॉल रेट भी महंगा है।
 मुझसे से दोस्ती करोगे
 


हाय! मेरा नाम नाम गुरनीत कौर है। मेरी उम्र 24 साल है, तलाश है मुझे सच्चे दोस्त की, क्या हम दोस्त बन सकते हैं। अगर हां तो कॉल करें 12630035 पर। कॉल दर एक रुपया प्रति मिनट।

मैसेज की प्रक्रिया

इस नंबर पर कॉल करने पर कम्प्यूटर सेवा द्वारा आपको जानकारी दी जाती है। इस कॉल के लिए आपकी उम्र 18 साल है, किसी भी अश्लील भाषा का प्रयोग नहीं कर सकते हैं। किसी विवाद पर आप स्वयं जिम्मेदार होंगे। इन शर्तो के बाद क्रम अनुसार लड़कियों के नाम बताए जाते हैं। पंसद किए गए नाम से बात करवाई जाती है। बात करने पर उधर से बोलने वाली लड़की खुद को बीएसएनएल का कर्मचारी बताती है।
मुझे जानकारी नहीं 
बीएसएनएल जीएम एमएम सिंह ने बताया कि इस प्रकार की किसी सर्विस के बारे में मुझे जानकारी नहीं है। बीएसएनएल से कुछ रजिस्टर्ड प्राइवेट कंपनियां जुड़ी हैं। वो इस प्रकार के मैसेज भेज सकती हैं। लेकिन अगर ऐसे कोई मैसेज बीएसएनएल द्वारा भेजे जा रहे हैं तो जल्द ही इस पर कदम उठाया जाएगा।

हो सकती है सजा

ऐसे एसएमएस या फोन कॉल आईटी एक्ट और टेलीकाम रेगुलेटरी एक्ट के तहत अपराध है। अगर किसी मैसेज या फोन कॉल पर कुछ भी अश्लील है तो उपभोक्ता पुलिस में शिकायत करा सकता है। यह आईपीसी की धारा 294 के तहत एक अपराध है। दोषी पाए जाने पर तीन महीने की सजा, जुर्माना या दोनों हो सकते हैं। -जेएस मल्ली, एडवोकेटउपभोक्ता परेशान

न्यू पुलिस लाइन के नवीन ने बताया कि कुछ दिनों से बीएसएनएल द्वारा हर रोज लड़कियों से दोस्ती के मैसेज भेजे जा रहे हैं। मैसेज भेज बेकार में तंग किया जाता है।

आजाद नगर के सोमबीर खान ने बताया कि वक्त-बेवक्त मोबाइल पर ऐसे मैसेज आते हैं। मोबाइल परिवार के सदस्यों को सौंपने से बचते हैं कि कहीं ऐसा मैसेज न आ जाए।

ट्राइ ने कर रखा है प्रतिबंधित

ट्राई (टेलीकॉम रेगुलेटरी अथारिटी आफ इंडिया) ने इस तरह की कॉल और एसएमएस को रोकने के लिए ‘द टेलीकॉम कमर्शियल कम्युनिकेशन कस्टमर प्रेफरेंस रेगुलेशन, 2010’ बनाया है। यह 27 सितंबर 2011 से लागू है। कोई भी ग्राहक ऐसे कॉल या एसएमएस रोकने के लिए 1909 टोल फ्री नंबर पर एसएमएस कर सकता है। या ठ्ठष्ष्श्चह्लrड्डद्ब.द्दo1.द्बठ्ठ पर जाकर द टेलीकॉम कमर्शियल कम्युनिकेशन कस्टमर प्रेफरेंस के पोर्टल पर जाकर इनकी शिकायत कर रोक सकता है।

इस सेवा के तहत ग्राहक ऐसे एसएमएस या कॉलों को पूरी तरह या आंशिक रूप से रोक सकता है। पहली कैटेगरी में ऐसे कॉल और एसएमएस पर पूरी तरह रोक लगाई जा सकती है। जबकि दूसरे कैटेगरी में सात प्रेफरेंस हैं। जिस प्रेफरेंस को आप अपनाएंगे। सिर्फ उसी श्रेणी के लिए कॉल या एसएमएस आ सकेंगे।

1-. बैकिंग, इंश्योरेंस, वित्त उत्पाद, क्रेडिट कार्ड आदि

2. रियल एस्टेट
3. एजुकेशन
4. हेल्थ 5. उपभोक्ता उत्पाद और ऑटोमोबाइल्स 6. कम्युनिकेशन, ब्राडकास्टिंग, मनोरंजन, आईटी 7. टूरिज्म
Source : Danik Bhaskar

1 comment:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete