Connecting BSNL Employees / Subscribers 4 Growth of BSNL: 'आकाश' पर जोधपुर-मुंबई आईआईटी के बीच छिड़ा युद्ध

Sakari naukri India

Blogger Widgets
There was an error in this gadget

'आकाश' पर जोधपुर-मुंबई आईआईटी के बीच छिड़ा युद्ध

Blogger Widgets
दुनिया के सबसे सस्ते टैबलेट आकाश को लेकर जोधपुर और मुंबई आईआईटी के बीच शीत-युद्ध शुरू हो गया है। मुंबई आईआईटी ने केंद्र सरकार को शिकायत करते हुए कहा है कि जोधपुर आईआईटी उसे आकाश टैबलेट बनाए जाने का दायित्व देने से खुश नहीं है और आकाश उनके हाथ से छीन जाए इसके लिए नित नए बखेड़ा खड़ा करने की चेष्टा कर रहा है।

 इसमें डेटा विंड (जिस कंपनी के साथ मिलकर जोधपुर आईआईटी ने आकाश लांच किया गया था) को भी भी वह विभिन्न तरह से प्रोजेक्ट की राह में बाधा उत्पन्न करने के लिए उकसा रहा है। हालांकि दूरसंचार मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसका असर आकाश-2 पर नहीं पडऩे का दावा किया है। इनका कहना है कि मई के पहले सप्ताह तक आकाश-2 के परीक्षण टैबलेट बाजार में हर हाल में आ जाएंगे।

 सूत्रों के मुताबिक मुंबई आईआईटी को जबसे आकाश का प्रोजेक्ट मिला है आईआईटी जोधपुर का रवैया सहयोग का नहीं है। दरअसल आकाश प्रोजेक्ट को जोधपुर आईआईटी अपना ही ब्रेन प्रोजेक्ट मानता है। उसे इस बात का मलाल है कि उसे पूरी तरह से इस महत्वाकांक्षी अभियान से अलग करके मुंबई आईआईटी को इससे जोड़ दिया गया।

 सूत्रों का कहना है कि यह मामला जल्द सुलझा लिया जाएगा। संचार मंत्री कपिल सिब्बल ने मई में आकाश - 2 का टेस्टिंग लांच करने की घोषणा की है। इसके पहले ही आईआईटी मुंबई को आकाश-1, के एक लाख अपडेटेड वर्जन सौंपने हैं।

 सूत्रों का कहना है कि आकाश -1, का विकसित रूप दरअसल आकाश-2 का ही शुरूआती मॉडल होगा। हालांकि आकाश-2 की लांचिंग और उसका टेंडर पूरी तरह से आकाश एक से अलग रखा जाएगा। यह भी साफ कर दिया गया है कि आकाश एक का जिम्मा आईआईटी मुंबई के पास ही होगा।

 सूत्रों के मुताबिक आईआईटी मुंबई ने सीडेक (दूरसंचार मंत्रालय का उपक्रम) के साथ मिलकर अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक दो हजार आकाश-2 लांच करने का निश्चय किया है। यह आकाश-1 का विकसित रूप होगा। इसमें वक्त की मांग के अनुसार प्रोसेसर, बैटरी बैक अप होगा। इन 2 हजार टैबलेट सही पाए गए तो 10 लाख आकाश-2 की निविदा प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए प्रस्ताव कैबिनेट में भी ले जाया जाएगा।

 एक अन्य अधिकारी ने कहा 'आकाश-1 में भी आकाश-2 की खूबी होगी। सूत्रों का कहना है कि इस समय डेटा विंड ने मात्र 6.5 हजार टैबलेट दिए हैं। इसके लिए उन्हें मुआवजा या प्रतिपूर्ति राशि देने का प्रस्ताव है और पूरे एक लाख आकाश एक को नए सिरे से आईआईटी मुंबई ही तैयार कराएगा।

1 comment:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete